Latest News

Friday, April 3, 2009

एक पाती वीरम चौकी से

कहने को तो मैं एक सूरमा द्वारा कुछ प
त्थरों से बनवाई गई वह चौकी हूं, जहां से वह अपने राज्य पर नजर रखता था। यहीं से उसे आने वाले खतरे की खबर होती थी। कहा जाए तो मैं उसकी खबरों के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थान थी। पता नहीं क्यों आज काल की निर्दय शमां पर चढ़े उस मासूम परवाने के बलिदान दिवस के मौके एक खतरे की खबर तुम्हें देने का मन हो आया। मेरा तो आगाह करने का कर्तव्य ठहरा। इसलिए ये कुछ शब्द तुम तक पहुंच जाएं तो मैं तुम्हें खतरे से आगाह करने के अपने कर्तव्य की इतिश्री मानूंगी।समय की बेदर्द आंख का दर्दीला आंसू वह वीरम अपनी भावनाओं से परम्परा और कुल लज्जा को बड़ा मानता था। उसने भावना को सदैव कर्तव्य की दासी बनाकर रखा। विधर्मी के साथ विवाह अस्वीकार करने से मर्यादा उसे दुरगादास, महाराणा प्रताप और राव चन्द्रसेन जैसे वीरों की श्रेणी में रखती है, लेकिन खबर तो लीजिए कि आज जालोर क्या कर रहा है। उसके मुहाने कौनसे खतरे ने अपने पैर पसारे हैं। मर्यादित आचरण और कुल लज्जा को आज का जालोर क्या उतना ही महžव देता है, जितना उसके समय देता था। शायद नहीं, तभी तो यहां आए दिन लज्जाभंग के मामले बढ़ रहे हैं। मुझे याद है जब वह दिसावर (दिल्ली में खिलजी के दरबार) गया था तो बहुत सा नाम और इज्जत कमाकर लौटा था। अब आज का जालोर दिसावर से धन के साथ कौनसी बीमारी कमा ला रहा है। इस बीमारी को अपनाने के कारणों पर बिना किसी का नाम लिए नजर डालें तो सबसे ज्यादा कारण कुल पर आघात लगाकर ही लाई जा रही है। यह बीमारी घेर लेगी तो इज्जत तो अपने-आप चली जाएगी। बाकी बची जान। जिसका भी कोई ठिकाना नहीं कब सांसों की डोर टूट जाए। चार सौ का कुल घोषित आंकड़ा है जिले में, जिनके आगे मौत नाच रही है। अघोषित का पता नहीं। कहते हैं इसका उपचार नहीं है। इसका इलाज तो वीरम बहुत पहले बता गया। जो आज तक समझ में नहीं आया। सरकार व नेताओं की तोता रटन्त भाषाओं को छोड़कर कोई वीरम की भाषा में क्यों नहीं कहता कि मर्यादित आचरण के बिना इसके बढ़ते कदमों को थामना मुमकिन नहीं। संभल लो अन्यथा आने वाली पीढ़ियां कभी क्षमा नहीं करेगी। मेरा कर्तव्य तो खबर करने तक का था। उस वीर पुरुष के बलिदान दिवस पर इतना जरूर याद रखना कि वह मर्यादा पर बलिदान हुआ था, तब लोग उसको याद कर रहे हैं। हमारा बलिदान यदि यह बीमारी लेगी तो आने वाली पीढ़ियां आपके नाम पर किस क्वालिटी का चूना लगाएगी आप सोच लीजिए।हां एक बात ओर मुझ पर मूर्ति लगवाने का वायदा करते नेताओं को भी चार साल बीतने को आए। एक वादा आज भी हुआ। ये वादे कब पूरे हो न तो मुझे पता और शायद उन्हें। बदलते वक्त के दौर में सारे वादे समय पर पूरे हो जाए संभव नहीं लगता। उस वीर पुरुष की मूर्ति मुझ पर लगती तो मैं तो गौरवान्वित होउंगी ही, जालोर का गौरव भी निश्चित बढ़ेगा।
लेकिन सोचकर डर यह लगता है-

मिलता नहीं प्यार अदब, सलीका कहीं,
दिल सभी के यहां मतलबों के दुकां है।
ऐतबार करना मगर जरा संभल के
कब वादों से मुकर जाए ये जुबां हैं।।

Total Pageviews

Recent Post

View My Stats