Latest News

Thursday, February 11, 2010

बायां री बंशी बाजैला, अलगोजो ठण्डो भायां रो...

 जिला परिषद एवं पंचायत समिति चुनाव में महिलाओं का दबदबा


बायां री बंशी बाजैला, अलगोजो ठण्डो भायां रो।
मोट्यारां नीची मूंछ करो, आयो राज लुगायां रो॥
जालोर। पचास प्रतिशत आरक्षण का तोहफा मिलने के बाद इस बार जालोर जिले के पंचायतीराज चुनावों में नारी सशक्त होकर उभरी है। पन्द्रह सीटों पर आरक्षण होने के बावजूद जालोर जिला परिषद में सत्रह सीटों पर महिलाओं ने जीत दर्ज की है। वहीं पंचायत समितियों की कुल 162 सीटों में से 77 पर महिला आरक्षण होने के बावजूद महिलाएं अपने खाते में 85 सीटें डालने में सफल रही हैं। परिणामों को देखें तो कहना गलत नहीं होगा कि पचास प्रतिशत आरक्षण की अनिवार्यता के साथ लोगों ने जनप्रतिनिधि के रूप में महिलाओं को अधिक पसन्द किया है। ऐसे में पंचायतीराज की आधी से अधिक कमान महिलाओं के हाथ है। चूंकि नारी जाति सृजनात्मकता और रचनाधर्म से पूरित होती हैं ऐसे में पंचायतीराज के तहत जिले में विकास कायोZ को गति मिलेगी। जनादेश के माध्यम से जालोर जिले की जनता ने यही अपेक्षा की है।

कम थीं पर भारी पड़ी
जालोर की आठों पंचायत समितियों में सीटों की संया विषम होने का फायदा पुरुषों को मिला। प्रत्येक पंचायत समिति में पुरुषों की सीट महिला से एक अधिक रही। आठ सीटें अधिक होने के बावजूद चुनावों में जनता ने इस विषमता को नकारते हुए महिला जनप्रतिनिधियों पर विश्वास किया और उनकी झोली में दस प्रतिशत सीटें अधिक डालीं।

पुरुषों से जीतीं महिलाएं
जिला परिषद में दो और पंचायत समिति के चुनाव में छह महिलाओं ने बिना महिला आरक्षण वाली सीटों पर पुरुष प्रत्याशियों को हराया। जिला परिषद के चुनाव में सामान्य सीट से चुनाव लड़ते हुए वार्ड 15 से कांग्रेस की सरोज ने भाजपा के गंगासिंह को 1835 वोटों से हराया। वहीं वार्ड 22 से कांग्रेस की जसवन्त कंवर ने भाजपा के आसूराम को 2628 वोटों से शिकस्त दी।
दूसरी ओर जालोर पंचायत समिति के वार्ड 17 पर एससी की सीट पर भाजपा की सीमा ने कांग्रेस के विमल कुमार को 545 वोटों से हराया। आहोर पंचायत समिति के वार्ड 22 से कांग्रेस की मंजूश्री ने निर्दलीय झापुराराम को 19 वोटों से हराया। इसी तरह रानीवाड़ा पंचायत समिति के वार्ड 4 से कांग्रेस की राधा देवी ने भाजपा के अर्जुनसिंह को 371 वोटों से और वार्ड 5 से कांग्रेस की दीवाली देवी ने भाजपा के वनेसिंह को 410 वोटों से हराया। सांचौर पंचायत समिति में कांग्रेस की प्यारी देवी ने निर्दलीय पूराराम को 48 वोटों से हराया। चितलवाना पंचायत समिति के वार्ड 15 में कांग्रेस की सोनी ने भाजपा के रामचन्द्र को 1770 वोटों से शिकस्त दी।

आरक्षण के बिना जीतीं
जालोर पंचायत समिति के वार्ड 14 से कांग्रेस की सूरज कंवर ने सामान्य सीट से निर्दलीय रतन कंवर को 76 वोटों से हराया। आहोर पंचायत समिति के वार्ड 21 से राजुल कंवर ने कांग्रेस की कमला को 652वोटों से हराया।

तस्वीर समितियों की

पंचायत समिति                        महिला
 (सीटें)                                 आरक्षित | विजयी
_____________________________|_______
जालोर(17)                                 8         10
___________________________________
आहोर (23)                               11        13
____________________________________
सायला (25)                              12        12
____________________________________
भीनमाल (23)                            11       11
____________________________________
जसवन्तपुरा (17)                        8         8
____________________________________
रानीवाड़ा (19)                             9        11
____________________________________
सांचौर (21)                                10       11
____________________________________
चितलवाना (17)                          8         9
-------------------------------------------------
कुल (162)                                 77         85

राजस्थान पत्रिका के जालोर अंक में १० फ़रवरी को प्रकाशित

Total Pageviews

Recent Post

View My Stats